How to prepare aptitude test for bank po exams

बैंक पीओ के लिए ऐसे करें क्वान्टिटेटिव एप्टीट्यूड की तैयारी

अक्सर बैंक परीक्षाएं (Bank Exam) देने वाले उम्मीदवार क्वान्टिटेटिव एप्टीट्यूड (Competitive Aptitude) हिस्से को लेकर फिक्रमंद होते हैं। उन्हें यह सेक्शन काफी मुश्किल लगता है, लेकिन वास्तविकता में यह ऐसा हिस्सा है जिसके लिए सही प्लानिंग (Planning of Competitive aptitude) की जाए तो यह बेहतर स्कोर में मददगार है। इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आप मैथ्स (Mathmatics) बैकग्राउंड से हैं या नहीं, सही प्लानिंग के साथ इस सेक्शन को आसानी से क्रैक (crack Competitive aptitude ) कर सकते हैं। जानिए कुछ टिप्स (Tips to Competitive aptitude )जो इस सेक्शन की तैयारी में आपके काम आएंगे।

सही हो प्लानिंग (Planning crack Competitive aptitude)

बिना प्लानिंग के तैयारी शुरू करेंगे तो आपकी मुश्किलें बढ़ेंगी। ऐसे में सबसे पहले एक लिस्ट तैयार करें। आसान और मुश्किल टॉपिक्स को अलग-अलग कर लें। अब आसान और मुश्किल टॉपिक्स को दिया जाने वाला समय तय करें और उसी अनुसार तैयारी में लग जाएं। किसी भी तरह के सवालों को छोड़ें नहीं, हर लेवल की तैयारी करें। बेसिक लेवल से प्रैक्टिस करते हुए मुश्किल सवालों की ओर बढ़ें। दिन में 3-4 घंटे रोजाना प्रैक्टिस (use practice set to crack Competitive aptitude) करें।


जरूरी है एक्यूरेसी 

एक्यूरेसी हरेक परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण है। आपने जितने भी सवाल सॉल्व (Soleve questions) किए हों, आपकी कोशिश होनी चाहिए कि वे सभी सही हों। तभी आपका स्कोर बढ़ पाएगा। इसके अलावा कभी भी अनुमान के आधार पर जवाब न दें, चाहें उत्तर ऑप्शन्स में दिए गए उत्तरों के कितना भी करीब क्यों न हो। ऐसे में निगेटिव मार्किंग की संभावना बढ़ती है और आपका स्कोर भी कम हो सकता है।

स्पीड बढ़ाएं (How to increase Speed in competitive aptitued)

स्पीड का आपको खास ख्याल रखना होगा। चूंकि बैंक परीक्षाओं में हर सेक्शन के लिए समय सीमा तय है ऐसे में स्पीड महत्वपूर्ण है। कम समय में अधिक सही जवाब की रणनीति (how to plan bank exam strategy) पर आप अपना फोकस रखें। ऑफलाइन प्रैक्टिस कर रहे हैं तो उसके लिए भी समय सीमा का ख्याल रखें। यहां स्पीड से समझौता न करें। सही जवाब निकालने के लिए जरूरत से ज्यादा समय खर्च करने में न लगे रहें। टाइमर की मदद से आप देख सकते हैं कि किस सवाल को हल करने में आपको कितना समय लग रहा है। कैलकुलेशन में लगने वाले समय को कम करने के लिए शॉर्ट ट्रिक्स (Shortcut tricks), फॉर्मूला, टेबल्स, स्कवायर रूट्स आदि याद रखें।

गड़बड़ियां हों तो भी न खोएं आत्मविश्वास

कुछ स्टूडेंट्स जल्दी पेपर सॉल्व करने के लिए जल्दबाजी करते हैं और ऐसे में उनकी कैलकुलेशंस गलत हो जाती है और जवाब भी गलत आता है। लंबे सवालों में कैलकुलेशन दुबारा करने का समय भी नहीं होता। अगर लगातार तीन-चार जवाब गलत आते हैं तो स्टूडेंट का आत्मविश्वास डगमगाने लगता है और वह अपना फोकस खो बैठता है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप जल्दबाजी न करें। हड़बडाहट में गलतियां अधिक होंगी। सारी कैलकुलेशंस को ध्यान पूर्वक करें। कन्वर्जन्स भी ध्यान से करें। फिर भी अगर उत्तर गलत आए तो घबराएं नहीं, उन सवालों की ओर बढ़ें जिनके लिए आप आश्वस्त हैं। सही दिशा में अभ्यास आपको सफलता के नजदीक ले जाएगा।

Comments