How to crack IBPS RRB exam 2016

आईबीपीएस आरआरबी परीक्षा 2016 के लिए उपयोगी टिप्स

(Useful tips for IBPS RRB exam 2016)

इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सोनल (IBPS) ने हाल में ग्रामीण बैंकों (Gramin bank exam)में नियुक्तियों के लिए नोटिफिशन जारी किया है, जहां ऑफिस असिस्टेंट और ऑफिसर के 16500 पदों के लिए वेकेंसी है। यह भर्ती प्रमुख रूप से ग्रामीण बैंकिंग सुविधा के लिए की जा रही है जो बैंकिंग में भविष्य तलाशने वालों को करियर का मौका देगी। इस भर्ती में 56 ग्रामीण बैंक शामिल हैं। योग्य उम्मीदवारों को ऑफिसर या ऑफिस असिस्टेंट पदों पर नियुक्ति मिलेगी। अगर आप भी इस परीक्षा का हिस्सा बनने जा रहे हैं तो नीचे दी गई जानकारियां आपके काम आ सकते हैं।

दो चरणों में होगी ऑफिस असिस्टेंट भर्ती

इसी साल से आईबीपीएस (IBPS) ने ऑफिस असिस्टेंट के साथ-साथ ऑफिसर्स भर्ती प्रक्रिया में कुछ परिवर्तन किए हैं। ऑफिस असिस्टेंट के लिए परीक्षा दो हिस्सों में होगी। इसके लिए प्रारंभिक व मुख्य परीक्षा देनी होगी। ऑफिसर्स भर्ती के लिए प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा के अलावा इंटरव्यू भी देना होगा। 

पहली बार प्रारंभिक परीक्षा 

(How to prepare for IBPS Pre exam)

ऐसा पहली बार हो रहा है जब इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सोनल ने ग्रामीण बैंकों में भर्ती के लिए प्रारंभिक परीक्षा शुरू की है। इसके तहत ऑफिस असिस्टेंट और ऑफिसर दोनों श्रेणियों के लिए प्रारंभिक व मुख्य परीक्षा देनी होगी। 

ऑफिस असिस्टेंट के लिए नहीं होगा इंटरव्यू

(How to prepare for office assistant exam interview in hindi )

इस सिलसिले में ऑफिस असिस्टेंट के लिए इंटरव्यू नहीं देना होगा। बल्कि सलेक्शन मुख्य परीक्षा में आपके प्रदर्शन पर आधारित होगा। 


प्रारम्भिक परीक्षा में केवल रीजनिंग और मैथ्स 

(How to prepare for Reasoning and maths in Bank exam)

ऑफिस असिस्टेंट व ऑफिसर दोनों पदों के लिए प्रारंभिक परीक्षा में अंग्रेजी सेक्शन के प्रश्न नहीं होंगे। इसमें सिर्फ रीजनिंग से जुड़े प्रश्न व न्यूमेरिकल शामिल होंगे। इस परीक्षा से योग्य उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। इसके अंक फाइनल मेरिट में नहीं जुड़ेंगे। 

प्रारंभिक परीक्षा का नया पैटर्न

(How to prepare for new ibps rrb exam pattern)

प्रारंभिक परीक्षा में मैथ्स और रीजनिंग समेत कुल 80 सवाल होंगे। पेपर सॉल्व करने के लिए आपको 45 मिनट दिए जाएंगे। इससे पहले यह परीक्षा 100 अंकों की होती थी जिसके लिए 1 घंटा दिया जाता था। 

मुख्य परीक्षा के विषय

मुख्य परीक्षा में मैथ्स और रीजनिंग सेक्शन के 100 अंक वाले सवाल शामिल होंगे। इसके अलावा 100 अंक के इंग्लिश, कम्प्यूटर और जनरल अवेयरनेस के सवाल होंगे। ऐसे में मैथ्स और रीजनिंग की बेहतर तैयारी आपको परीक्षा में अच्छे अंक हासिल करवाने में मददगार बनेगी। 

प्रैक्टिस है जरूरी 

नए बदलावों को समझते हुए परीक्षा के लिए बेहतर तैयारी करें। स्पीड और टाइम मैनेजमेंट पर ध्यान दें। नए पैटर्न के साथ सहज होना आपको बेहतर अंक हासिल करने में मदद करेगा। 

Comments