आईबीपीएस परीक्षा में आवेदन से पहले पढ़ें ये पांच पॉइंट



सभी इच्छुक उम्मीदवारों को आईबीपीएस परीक्षा (ibps exam) में आवेदन से पहले नीचे दिए गए इन पांच पॉइंट्स को ध्यान में रखना चाहिए। सबसे पहले उन्हें अपनी योग्यता सुनिश्चित करनी चाहिए ताकि आगे चलकर अयोग्यता की स्थिति से बच पाएं। इसके अलावा परीक्षा की तैयारी भी नए एग्जाम पैटर्न (ibps new exam pattern) के अनुसार करनी चाहिए। ये पॉइंट्स न केवल आपके आवेदन को सरल बनाएंगे बल्कि फॉर्म भरने में होने वाली गलतियों से बचने में भी मदद करेंगे।

1. हमेशा चेक करें अपना एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

एप्लीकेशन फॉर्म भरते समय शैक्षणिक योग्यता, राष्ट्रीयता और आयु सीमा के साथ-साथ सभी योग्यताएं सही ढंग से भरना न भूलें। रिक्रूटमेंट से जुड़ी सभी डिटेल्स नोटिफिकेशन में उपलब्ध होती हैं। इसे ध्यान से पढ़कर ही फॉर्म भरें।

2. बेहतर हो इंटरनेट कनेक्शन 

फॉर्म भरने वाले कैंडिडेट्स को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके इंटरनेट/वाईफाई के साथ कोई कनेक्टिविटी इश्यू न हो ताकि आसानी से न केवल एप्लीकेशन फॉर्म भरा जा सके बल्कि ऑनलाइन फीस जमा करने में भी कोई दिक्कत न हो। इसके साथ ही उन्हें यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आईबीपीएस वेबसाइट के लिए सभी कुकीज, एप्लीकेशन फॉर्म की विजिबिलिटी के लिए इनेबल्ड हों। 

3. आवेदन से पहले जमा करें डॉक्यूमेंट्स



आवेदन करने से पहले इच्छुक उम्मीदवारों को सारी जरूरी सूचनाएं व डॉक्यूमेंट्स जैसे मार्क्स डिटेल्स, मार्कशीट्स की स्कैन्ड कॉपियां, फोटोग्राफ, सिग्नेचर आदि इकट्‌ठा कर लेने चाहिए। ताकि एप्लीकेशन भरते समय आपको बीच में न उठना पड़े।

4. एग्जाम शेड्यूल चेक करना न भूलें

आईबीपीएस, परीक्षाओं से पहले टेन्टेटिव टाइम टेबल जारी कर देता है। इसे चेक करना न भूलें। प्री और मेन एग्जाम्स की तारीखें जरूर देख लें। 

5. लेटेस्ट एग्जाम पैटर्न के बारे में रहें अपडेट

अक्सर परीक्षा पैटर्न्स में बदलाव होते रहते हैं ऐसे में लेटेस्ट एग्जाम पैटर्न से वाकिफ रहना बहुत जरूरी है। उदाहरण के तौर पर 2016 से आईबीपीएस क्लर्क कैडर रिटन एग्जाम 2 राउंड या 2 टियर्स में होगा। टियर 1 आईबीपीएस क्लर्क कैडर प्री एग्जाम कहलाएगा और टियर 2 आईबीपीएस क्लर्क कैडर मेंस एग्जाम कहलाएगा। प्रिलिम्स परीक्षा ऑब्जेक्टिव होगी जिसमें मल्टीपल चॉइस ऑब्जेक्टिव सवाल पूछे जाएंगे। ऑनलाइन प्री परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवार मेंस परीक्षा के लिए योग्य होंगे। 

क्या है आईबीपीएस सी डब्ल्यू ई

भारतीय बैंकों में ऑफिसर्स और क्लर्कों की नियुक्ति के लिए आईबीपीएस ने कॉमन रिटन एग्जामिनेशन(सीडब्ल्यूई) की शुरुआत की थी। 29 पब्लिक सेक्टर व क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में अब कॅरिअर तलाशने वाले हरेक उम्मीदवार के लिए आईबीपीएस सीडब्लयूई अनिवार्य है। आईबीपीएस समय-समय पर परीक्षाओं के लिए अपनी वेबसाइट पर आवेदन आमंत्रित करता है और देश भर में अलग-अलग स्थानों पर ऑनलाइन परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं। ऑनलाइन परीक्षा पास करने के बाद उम्मीदवारों को इंटरव्यू प्रोसेस से गुजरना होता है। 

Comments