how to prepare for aptitude test in 10 days


how to prepare for aptitude test in 10 days

ऐसे करें एप्टीट्यूड टेस्ट की तैयारी


एप्टीट्यूड टेस्ट (aptitude test) कई प्रतियोगी परीक्षाओं का हिस्सा होता है और अक्सर ऐसा माना जाता है कि क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड(क्यू ए) को क्रैक (crack) कर पाना काफी मुश्किल होता है वास्तविकता में यह इतना भी कठिन भी नहीं है। स्टै्रटजिक प्लानिंग और मेहनत के साथ इसमें अच्छा स्कोर किया जा सकता है। यहां कुछ टिप्स हैं जो इस हिस्से में अच्छे नंबर प्राप्त करने में काम आएंगे।

बेसिक्स करें क्लीयर (clear your basics)

यह आपके बेसिक्स का टेस्ट होता है। बैंक परीक्षाओं में इसके लिए आपको बेसिक्स कॉन्सेप्ट्स की तैयारी करनी होती है। जबकि कैट में इसके लिए गहराई में जाकर पढऩा होता है। गैर विज्ञान पृष्ठभूमि के छात्रों को परम्यूटेशंस, कॉम्बीनेशंस व प्रॉबैबलिटी जैसे टॉपिक्स पर ज्यादा ध्यान देना होगा। इसके लिए किसी टीचर या फिर दोस्त की मदद ली जा सकती है, जो टॉपिक्स को अच्छे से समझता हों। इससे आप सवालों से परिचित होंगे और स्पीड भी बढ़ेगी।

फंडामेंटल पर फोकस (Focus on fundamentals)

अगर टेस्ट विशेष में एप्टीट्यूड टेस्ट के टॉपिक्स सिलेबस में दिए गए हों तो उसे अलग-अलग हिस्सों में बांटकर तैयारी शुरू करें। संबंधित टॉपिक्स के बेसिक्स क्लीयर होने चाहिए। जरूरत पडऩे पर गाइडेंस भी लें। किसी भी टॉपिक को छोड़ें नहीं। इसके साथ ही रीविजन भी जरूरी है। परीक्षा की तैयारी शुरू करने के बाद कम से कम 2 घंटे प्रतिदिन क्यूए/डीआई प्रिपरेशन को दें। अगर किसी दिन ऐसा करने से चूक जाएं तो अगले दिन या वीकेंड पर उसकी भरपाई करें।

सिस्टेमिक अप्रोच (systematic approach)

सबसे पहले टॉपिक वाइज सवाल हल करने की प्रैक्टिस करें उसके बाद पूरा सिलेबस कवर करने का प्रयास करें। पहले आप कन्वेन्शल तरीकों से अभ्यास करें। एक बार टेक्नीक्स समझ आने के बाद स्पीड बढ़ाने के लिए खुद के शॉर्टकट्स आजमा सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें ऐसे महत्वपूर्ण स्टेप स्किप न करें जो आगे चलकर असमंजस की स्थिति पैदा करें।

याद करें (Learn your lessons)

क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड टेस्ट में काफी सारे फॉर्मूले, थ्योरम व टेबल शामिल होते हैं उन्हें याद कर लें। इनके शॉर्ट नोट्स भी तैयार करें। जब तब इनका रीविजन भी करते रहें। स्पीड बढ़ाने के लिए वर्गमूल व घनमूल समस्याओं की प्रैक्टिस करते रहें ताकि एगजाम में इन्हें हल करने में आपका ज्यादा समय खर्च न हो।

मजबूत व कमजोर हिस्सों को पहचानें(find you weakness and strength)

अलग-अलग प्रॉब्लम्स को सॉल्व करते वक्त ऐसे टॉपिक्स को शॉर्टलिस्ट कर लें जिनमें आप मजबूत व कमजोर हैं।  कमजोर टॉपिक्स की उपेक्षा न करें।

स्पीड (speed)

आप कितना जानते हैं इस बात से ज्यादा महत्वपूर्ण है कि आप दिए गए समय में कितने सही सवाल हल कर पाते हैं। स्पीड कॉम्पीटिशंस एगजाम का अहम हिस्सा होती है। कैलकुलेशंस के लिए जरूरी है कि आपकी स्पीड बहुत अच्छी हो। किसी भी सफल व असफल कैंडिडेट के बीच डिफे्रन्शिएटर स्पीड भी होती है। किसी भी वेदिक मैथेमेटिक बुक से आप जल्द कैलकुलेशन करने के टिप्स सीख सकते हैं। हर दिन कैलकुलेशंस की प्रैक्टिस करें।

डीआई इंटरप्रिटेशन (DI interpretation) 

डेटा इंटरप्रिटेशन यानी डीआई भी परीक्षा क्रैक करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। टेबल्स, लाइन ग्राफ्स, पाई चाट्र्स और बार डायग्राम्स के बेसिक्स की जानकारी मददगार हो सकती है। इसके अलावा ढेर सारी प्रैक्टिस भी जरूरी है। डीआई की बेस्ट प्रैक्टिस के लिए जरूरी है कि आप पिछले सालों के क्वेश्चन पेपर देखें।

प्रैक्टिस (practise)

पिछले सालों के पेपर और मॉडल पेपर सॉल्व करें। इससे आपको पेपर पैटर्न से परिचित होने में मदद मिलेगी। अच्छी स्पीड के लिए प्रैक्टिस जरूरी है। गलतियों पर भी ध्यान दें।

टाइम मैनेजमेंट (time management)

क्यूए व डीआई सेक्शन में जहां एक्यूरेसी काफी महत्व रखती है, आपको यह भी नहीं भूलना चाहिए परीक्षा के दौरान सवालों को हल करने के लिए आपके पास असीमित समय नहीं होगा। इसलिए कम समय में सही व अधिक प्रश्न हल करने का अभ्यास करें। एगजाम के दौरान एक ही सवाल के पीछे न पड़ जाएं और न ही जरूरत से ज्यादा समय पूरे सेक्शन को दें। टाइम का ट्रैक रखें और समय सीमा के भीतर उन्हें हल करें। इसके अलावा मॉक टेस्ट देकर भी प्रैक्टिस करें।

परीक्षा के दिन (exam days)

सबसे पहले पेपर के सभी सवालों को एक नजर में पढ़ जाएं। उसके बाद उन सवालों को सलेक्ट या मार्क कर लें, जिन्हें आप जल्दी सॉल्व कर सकते हैं। पहले उन्हीं सवालों को हल करें जिनमें समय कम लग रहा हो। टाइम कंज्यूमिंग सवालों को बाद में सॉल्व करें। स्पीड ब्रेकर सवालों को अंत के लिए रखें क्योंकि ये वे सवाल होते हैं जो काफी समय लेते हैं इसलिए इन्हें अंत में सॉल्व करें। अगर सवालों का डिफिकल्टी लेवल बहुत ज्यादा है तो भी तनाव न पालें क्योंकि यह सभी के साथ समान होगा, आप अपना बेस्ट दें।

Comments